बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र को मिले 61,398 करोड़ रुपये

बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र को मिले 61,398 करोड़ रुपये

केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को साल 2019-2020 के लिए पेश अंतरिम बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 61,398 करोड़ रुपये के प्रावधान की घोषणा की जिसमें 6400 करोड़ रुपये केंद्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना के लिए आवंटित किए गए हैं।

आने वाले वित्त वर्ष के लिए स्वास्थ्य आवंटन पिछले दो वित्त वर्ष में सर्वाधिक है और इसमें 2018-19 के आवंटन में 16 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। पिछले वर्ष यह आवंटन 54,302.50 करोड़ रुपये था।

केंद्र की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के लिए 6400 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर को इस योजना की शुरूआत की थी जिसकी घोषणा केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने पिछले वर्ष आम बजट पेश करते हुए की थी।

योजना में हर साल देश में 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचाने का उद्देश्य है और इसमें सालाना पांच लाख रुपये तक के अस्पताल के इलाज खर्च के बीमा का प्रावधान है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।